Village rampur dhabahi

रामपुर ढबही

जनगणना 2011 की जानकारी के अनुसार रामपुर ढबही गाँव का स्थान कोड या गाँव कोड 231301 है। रामपुर ढबही गाँव भारत के उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर जिले की चुनार तहसील में स्थित है। यह उप-जिला मुख्यालय चुनार से 15 किमी दूर और जिला मुख्यालय मिर्जापुर से 45 किमी दूर स्थित है। 2009 के आंकड़ों के अनुसार, रामपुर ढबही गाँव एक ग्राम पंचायत भी है।

गाँव का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 1674 हेक्टेयर है। रामपुर ढबही की कुल आबादी 3,257 लोगों की है। रामपुर ढबही गाँव में लगभग 540 घर हैं। अहरौरा रामपुर ढबही से निकटतम शहर है जो लगभग 5 किमी दूर है।

रामपुर ढबहीं गांव सुप्रसिद्ध जरगों नदी पर स्थित जरगों बाँध के पूर्वी छोर पर बसा एक प्राचीन गांव है । यह गांव पूर्व में सरिया व अहिरुपुर, उत्तर में एकली और पटिहटा तथा दक्षिण और पश्चिम में जरगों जलासय से घिरा हुआ है । यह गांव आधुनिकता का रफ़्तार पकड़ चूका है । एक तरफ यह पक्का सड़क मार्ग से जुड़ चुका है जिससे सभी मौसम में चाहे बरसात हो या जाड़ा आवाजाही सुगम हो गया है तो दूसरी ओर लगभग हर अगले घर में आधुनिक दो पहिया वाहन और आधुनिक मोबाइल युक्त नौजवान दिख जायेंगे । इस गांव में सरकारी माध्यमिक विद्यालय के अलावा आसानी से पहुंच की दूरी पर ही अंग्रेजी माधयम की शिक्षा का स्कूल भी है । उच्चतर विद्यालय भी अब बच्चों के आसानी से पहुंच की दूरी पर है । यद्यपि खेती और पशुपालन गांव के लोगों का मुख्य आय का श्रोत है परन्तु अब पढ़ लिख कर गांव के बच्चे अच्छे रोजगार और नौकरियों में भी लगने लगे है । गांव का विकास के तरफ बढ़ते कदम को हम इसी आधार से देख सकते है कि अब लगभग चारो तरफ पक्के मकान, पक्की गलियां, पक्की नालियां, विद्युत् के खम्भे, मोबाइल हाथ में लिए और मोटरसाइकिल पर घुमते नौजवान मिल जायेंगे। सुबह सुबह लडके और लड़कियों का झुण्ड बस्ता लिए स्कूल कि तरफ जाते हुए मिल जाएगा। नौजवानों में साक्क्षरता दर लगभग 100 % पहुंच गयी है । एक तरफ गांव में संवर्धित टंकी व नलकूप के पानी कि व्यवस्था हो गयी है तो दूसरी ओर स्वच्छ भारत मिसन के तहत शौचालय लगभग हर घर में हो गया है । इससे बड़े बुजुर्गों और घर के बहु बेटियों को काफी सुविधा हो गयी है ।

गांव का पंचायत भवन आधुनिकता के द्योतक ओ फ सी और वाई फाई से जुड़ गया है । सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मुफ्त या किफायती दामों पर हर गरीबों को समुचित अन्न और दालें मिल जाती है । भ्रस्टाचार को रोकता आधार आधारित प्रमाणीकरण पद्धति काफी रोचक और अविस्मरणीय लगता है । मनरेगा के तहत अब मजदूरों को सीधे उनके खाते में मजदूरी आ जाती है । किसानो को भी किसान सम्मान राशी सीधे जागरूक किसानों के खाते में आ जाती है । परन्तु उपयुक्त चिकित्सा सुविधा न होने से और सार्वजनिक परिवहन के साधन न चलने से गरीबों और संसाधन विहीन लोगों को आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाएं समय से नहीं मिल पाती है। सडकों का मरम्मत न होने से आवागमन अभी काफी दुखदायक रहता है । आधुनिक कृषि औजारों कि कमी और मजदूर कि अनुपलब्धता कृषि कार्य में नयी कठिनाई लेकर आया है ।

श्री करुणापति जी: सक्रिय सामाजिक कार्यकर्त्ता

KP yadavवैसे तो किसी गांव का उत्थान एक सतत प्रक्रिया है जिसमें पूर्व के सामाजिक कार्यकर्ताओं को नहीं भुलाया जा सकता है परन्तु आजकल के आपाधापी में सामाजिक कार्यों के लिए समय निकालना और लोकहित में तन मन और धन से लग जाना विरलय ही मिलते है। हलाकि किसी के कार्यों को गिनना और गिनाना उनके महत्ता को कम करके आंकने के समान होता है परन्तु एक सजग नागरिक होने के नाते कर्मठ और सक्रिय लोगों के मनोबल को बढ़ाने या बनाये रखने के लिए दो शब्द तो बोल दी देना चाहिए। ऐसे ही दो शब्द निकटदर्शीयो या लाभार्थियों के काफी सुहाने लगते है।

श्री करुणापति जी अपने घरेलू कामों और व्यस्तता के बावजूद भी अन्य लोगों की सेवा के लिए किसी समय पर सदा उपस्थित पाए जाते है। लगभग पूरा गांव उनके नेक नियत और सदा सहयोग के लिए तत्परता को सलाम ठोकता रहता है। गांव का सामाजिक व सरकारी विकास का नजारा जो आज हम देख रहे है उसमे उनकी सामाजिक समझ, ब्यवहार कुशलता, अधिकारीयों से सम्बन्ध और जागरूकता को जाता है ।

रामस्वरूप पंडित जी का कहना है की , “अरे भईया करुणापति जी के बारे में का कहना उ त गउ बा ह गउ चाहे कोई कुछ कह देहि, ओकरे ऊपर बड़बड़ा देहि लेकिन उ तनको बुरा नाही मानत और जरूरत पडले पर हमेश तैयार रहत बा। भगवान पूत दे कोहु के त करुणापति जइसन। हम ओनकर का सहयोग कर सकीला । और मौका मिली त खुल के सहयोग करल जाई ”

वही दिनेश राजभर जी का कहना है कि, ” जवन कुछ इ गांव में भयल बा उ कुल ओनहीं क कयल हौ। पूरा गांव उनकर कयल हौ।”
घनश्याम जी तो सब घूम घूम कर दिखाने लगे । उनके द्वारा लिया विकास की निशानी जो श्री राम प्रकाश जी ने इस गांव के लिए किये है वो देखिये।

विकास कार्य : रामपुर ढबही

village-rampur-dhabahi (4)
village-rampur-dhabahi (1)
rampur dhabahi
village-rampur-dhabahi (6)
village-rampur-dhabahi(9)
village-rampur-dhabahi (4) village-rampur-dhabahi (1) rampur dhabahi village-rampur-dhabahi (6) village-rampur-dhabahi(9)

सुनहरी चाची का बखान तो और ही लायक का है । चाची का कहना है की जब कभी वो या कोई बहु बेटी या आदमी भीबीमार होते है तो राम प्रकाश जी अपनी गाड़ी लेकर तुरंत पहुंच जाते है । उनको कैसे पता चल जाता है यह समझ में आता है । वो कहती है ही एक बार उनको सांप काट लिया था और निम् की पत्ती तनिक भी कड़वी नहीं लगती थी । राम प्रकाश गांव में नहीं थे । मुझे तो लगा की अब जान तो नहीं बचेगा। परन्तु उनको पता चल गया और वो अपना काम छोड़ कर आधे रस्ते से वापस आ गए और चुनार दवा के लिए लिवा गए तब जाकर जान बच पायी ।

Brief Introduction / संक्षिप्त परिचय

ब्लॉक: राजगढ़
तहसील: चुनार
जिला: मिर्जापुर
राज्य: उत्तर प्रदेश
पिनकोड: 231301
डाक घर: एंकली
थाना: अहरौरा
क्षेत्रफल: 1674 हेक्टेयर
जनसंख्या: 3,257
घर: 540
निकटतम बाज़ार: अहरौरा (5 किमी)
ग्राम पंचायत: रामपुर ढबही
जिला पंचायत: अहरौरा
विधान सभा: मड़िहान
लोक सभा: मिर्जापुर

Geographical Introduction / भौगोलिक परिचय:

Area / गाँव का क्षेत्रफल
Area type / गाँव क्षेत्र का प्रकार – पहाड़ी , पठारी, मैदानी
Sources of Irrigation / सिचाई के साधन
Drinkable water source / पीने योग्य पानी का स्रोत
Number of handpump / चापाकल की संख्या
Number of Trees / पेड़ों की संख्या
Number of Ponds / तालाबों की संख्या

Social Introduction / सामाजिक परिचय:

Population / जनसंख्या
Gender Ratio / लिंग अनुपात
Literacy Rate / साक्षरता दर
Religion / धर्म
Caste / जाति
Main Crops / मुख्य फसल
Core Business / मुख्य व्यवसाय
Main festivals / मुख्य त्योहार
Main Language / मुख्य भाषा
Major Village Buildings / गांव की प्रमुख इमारतें
Nearest Tourist Place / निकटतम पर्यटन स्थल :
Nearest cities / निकटतम शहर:
Nearest inter college / निकटतम इंटर कॉलेज
Nearest Degree college / निकटतम डिग्री कॉलेज
Nearest Hospital / निकटतम अस्पताल
Nearest Bank / निकटतम बैंक

Political Introduction / राजनीतिक परिचय:

Total Voters / कुल मतदाता
Pradhan Name, Duration, work / प्रधान नाम, अवधि, कार्य
BDC Name, Duration, Work / बीडीसी नाम, अवधि, कार्य
District Panchayat Member Name / जिला पंचायत सदस्य का नाम
Assembly Constituency / विधानसभा क्षेत्र:
MLA Name / विधायक का नाम
Lok Sabha constituency / लोकसभा क्षेत्र
MP Name / सांसद का नाम

Other Famous Person/ अन्य प्रसिद्ध व्यक्ति

How to Reach / कैसे पहुंचे:

फोटो गैलरी : रामपुर ढबही

village-rampur-dhabahi (5)
village-rampur-dhabahi (7)
gb-sample (3)
gb-sample
gb-sample (4)
gb-sample (2)
village-rampur-dhabahi (5) village-rampur-dhabahi (7) gb-sample (3) gb-sample gb-sample (4) gb-sample (2)

Village main persons name and mobile number / गाँव के मुख्य व्यक्ति का नाम और मोबाइल नंबर

Gram pradhan / ग्राम प्रधान
BDC/बीडीसी
Former Gram pradhan / पूर्व ग्राम प्रधान
Aganbadi / आगनबाड़ी
Aasha / आशा
School Principal / प्रधान अध्यापक
Doctor / चिकित्सक
Carpenter / बढ़ई
Plumber / नलसाज
Maken Mistry / माकन मिस्त्री

Written by

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *